डिस्कॉम्स चेयरमैन आरती डोगरा के निर्देश-माह में दो बार करना होगा निरीक्षण

जयपुर (हमारा वतन) डिस्कॉम्स चेयरमैन एवं जयपुर विद्युत वितरण निगम की प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने आमजन से जुड़े कार्यों को सुगमता प्रदान करने, योजनाओं की प्रगति सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं की प्रभावी मॉनीटरिंग के लिए जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में जिला एवं सर्किलवार नोडल अधिकारी मनोनीत किए हैं। यह नोडल अधिकारी संबंधित क्षेत्र में लंबित विद्युत कनेक्शनों, मैटेरियल की उपलब्धता, ट्रिपिंग, रिकवरी की स्थिति, बिजली छीजत, पीएम सूर्यघर नि:शुल्क बिजली योजना की प्रगति, सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निराकरण, एफआरटी टीमों के माध्यम से उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति संबंधी समस्याओं के समाधान आदि की नियमित मॉनीटरिंग सुनिश्चित करेंगे।

डिस्कॉम्स चेयरमैन ने उन्हें प्रत्येक माह जिला अथवा सर्किल क्षेत्र के कम से कम दो सब डिवीजन कार्यालयों का निरीक्षण कर उनमें लोड एक्सटेंशन, नाम बदलने, नए कनेक्शन, बिजली बिल में त्रुटि एवं सुधार आदि से संबंधित लंबित प्रकरणों की समीक्षा करने तथा 33/11 केवी जीएसएस एवं आरडीएसएस योजना के कार्यों की प्रगति का मौके पर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में निदेशक (तकनीकी) को जयपुर सिटी सर्किल उत्तर एवं दक्षिण, मुख्य अभियंता (मैटेरियल मैनेजमेंट) को जयपुर जिला सर्किल उत्तर एवं दक्षिण, अतिरिक्त मुख्य अभियंता (एम एंड पी-आईटी) को अलवर एवं भिवाड़ी, अति. मुख्य अभियंता (पीपीएम) को दौसा एवं दूदू, अति. मुख्य अभियंता (ट्रेनिंग सेफ्टी एंड क्वालिटी कंट्रोल) को भरतपुर एवं सवाई माधोपुर, मुख्य अभियंता जयपुर जोन को टोंक एवं कोटपुतली, मुख्य अभियंता कोटा जोन को झालावाड़ एवं बारां, मुख्य अभियंता भरतपुर जोन को धौलपुर एवं डीग, अधीक्षण अभियंता (क्वालिटी कंट्रोल द्वितीय) को कोटा एवं करौली तथा अधीक्षण अभियंता (एम एंड पी जयपुर जोन) को बूंदी एवं गंगापुर सिटी का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

बिजली की छीजत कम करने के प्रयासों में तेजी लाएं :-

डिस्कॉम्स चेयरमैन ने भरतपुर एवं डीग सर्किल के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में फील्ड अभियंताओं को बिजली की छीजत कम करने के प्रयासों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

भरतपुर के मुख्य अभियंता कार्यालय में आयोजित इस बैठक में डोगरा ने कहा कि बिजली कनेक्शन जारी करने में किसी प्रकार की देरी नहीं हो। अभियंता आरडीएसएस योजना में चल रहे कार्यों के साथ-साथ ग्रिड सब स्टेशनों तथा सीएलआरसी के कार्यों का नियमित निरीक्षण करें। साथ ही, आमजन से जुड़े कार्यों का त्वरित निस्तारण कर उन्हें राहत पहुंचाना सुनिश्चित करें।

डिस्कॉम्स चेयरमैन ने एक ही स्थान पर बार-बार जल रहे ट्रांसफार्मरों एवं बिजली मीटरों के कारणों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने सब डिवीजन स्टोर में काम नहीं आने वाले ट्रांसफार्मरों को जरूरत वाले अन्य स्थानों पर भेजने के साथ ही अधिशासी अभियंताओं को सब डिवीजन कार्यालयों में लंबित कनेक्शनों, रिकवरी आदि विषयों पर साप्ताहिक तथा फीडर इंचार्ज के साथ पाक्षिक रूप से समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।

इससे पहले उन्होंने भरतपुर सर्किल के छोकरवाड़ा सब डिवीजन कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने लंबित कनेक्शनों की स्थिति, भार वृद्धि एवं नाम परिवर्तन की पत्रावलियों का अवलोकन किया। डोगरा ने अधीक्षण अभियंता एवं अधिशासी अभियंता को नियमित निरीक्षण तथा संबंधित सहायक अभियंता को उपभोक्ताओं की समस्याओं का अविलंब प्रभावी निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान निदेशक तकनीकी एसएस नेहरा भी मौजूद रहे ।

रिपोर्ट – राम गोपाल सैनी 

किसी भी कार्यक्रम को लाइव देखने के लिए संपर्क करें – 9214996258,7014468512।

हमसे जुड़ें :-

फेसबुक:- https://www.facebook.com/hamara.watan.750

ट्वीटर:-  https://twitter.com/HamaraWatan3

इंस्टाग्राम:- https://www.instagram.com/hamarawatan65/

यूट्यूब:- https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

जीवन अनमोल है, इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करो!

वीडियो देखने के लिए – https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

आपके आस-पास की खबरें, होटल और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *